TIKTOK , PUBG BAN  IN INDIA , Will YOUTUBE ALSO  BE  BANNED IN INDIA , IS YOUTUBE BAN IN INDIA 2020 ,

 क्या  YouTube भारत में प्रतिबंधित होने जा रहा है  ?

पिछले  लगभग तीन महीनों से पूरे भारत में  244 से ज्यादा चाइनीज ऐप बैन किए जा चुके हैं , इनमे  90% से ज्यादा चाइनीज ऐप थे।  लोगों के मन में यह खतरा मंडरा रहा है कि जिस तरह से TIKTOK को बैन कर दिया गया , PUBG को बैन कर दिया गया , क्या YouTube को भी बैन कर दिया जायेगा। । मेरे पास बहुत सारे youtuber के मैसेज आया , सभी एक तरह से डरे हुए हैं।  डर का माहौल  इस लिये छाया है क्योंकि जिस तरह TIKTOK से कुछ लोगो की रोजी रोटी चल रही थी , PubG ऐप से भी कुछ लोगो की रोजी चल रही थी और YouTube से तो बहुत हो की रोजी रोटी चल रही है YOUTUBE में YouTuber की दुनिया बसी है। 

आइए जानते हैं कि यूट्यूब को आख़िर बैन किया जायेगा INDIA में या नहीं किसी भी प्वाइंट पर । हो सकता है कि कल SITUATION बदल जाए और यूट्यूब को भी बैन कर दिया जाए ।  मैंने काफी DETAILS और RESOURCE की है इस बारे में , तो आर्टिकल पूरा पढ़ना और इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी दे देंगे की  YouTube , Instagram , Facebook  ऐप कभी भी इंडिया में बैन होगा या नहीं। 

हेल्लो दोस्तों मैं अरविंद नुरूटी  आप सभी का स्वागत करता हूं मेरे  Cg Tube के साइट पे।   


  TIKTOK , PUBG BAN  IN INDIA , Will YOUTUBE ALSO  BE  BANNED IN INDIA , IS YOUTUBE BAN IN INDIA 2020 ,

 क्या  YouTube भारत में प्रतिबंधित होने जा रहा है  ?

प्राय: मै आपको बता दूं की जब  TIKTOK बैन  हुआ था आज से कुछ तीन महीने पहले तो लगभग हजारों की संख्या में लोगों की रोजी गई। ,। लाखो की संख्या में लोगों ने सरकार के इस फैसले का जमकर  विरोध किया था , लेकिन करोड़ों की संख्या में लोगों ने सरकार के इस फैसले का समर्थन किया था, समर्थन इसलिए किया था क्योंकि चाइना के साथ हमारे कुछ विवाद चल रहे थे।   

                                                                               

सरकार कहती हैं कि  मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी  का कहना हैं कि इन ऐप को पूरी तरह से इंडिया में बैन किया जाता है क्योंकि ये ऐप हमारे देश के डेटा प्राइवेसी एंड सिक्यूरिटी को एक्सपोईड करते है , लेकिन क्या एक्सपोईड करते है तो क्या अभी करते  हैं  , पिछले कई सालों से जब ये ऐप हमारे देश में चल रहे थे एक्सपोइड कर रहे थे तब क्या आपको समझ नहीं आया था अभी समझ अा रहा है । ऐसे लाखो प्रश्न हमारे और आपके  दिमाग मे चल रहा होगा । 

 

लेकिन दरअसल बात यह है कि हमारे भारत देश का चाइना के साथ विवाद है लाइन ऑफ कंट्रोल में टेंशन है इस वजह से अपनी सरकार ऐसा कदम उठा रही है  , बिल्कुल अच्छी बात है उठाना भी चाहिए  आत्मनिर्भर भारत बनाने का यह पहला कदम है , इसमें हमें अपने आप को अपना अवसर प्रदान करना होगा ।

 

अच्छा तो हम इसी टॉपिक पे चलते है कि जिस तरह TIKTOK बैन हुआ, PUBG बैन हुआ अपने आप को अगर मौका दे तो यूट्यूब भी एक अच्छा विकल्प है अगर हमारे भारत देश में भी YouTube जैसा ऐप डेवलप हो तो क्या कल कहीं यूटयूब को भी बैन कर दिया जा सकता है।

तो दोस्तों मुझे कई सारी resources करने के बाद यह पता चला की अगर कभी यूट्यूब को भी बैन कर दिया जायेगा इंडिया में तो इसका सीधा जवाब है नहीं । तो आख़िर YouTube क्यों बैन नहीं किया जा सकता  इंडिया में ?? वो इसलिए दोस्तों क्योंकि  YouTube , Instagram, Facebook, Twitter,  Pinterest   जैसी ऐप कभी भी बैन नहीं हो सकती इंडिया में इसका मेन वजह यह है दोस्तों क्योंकि यह सब ऐप जो है वह अमेरिकन ऐप है और  अमेरिकन कम्पनी  इसको Own करती है और अमेरिकन कम्पनी के साथ पिछले कुछ सालों से तो हालात बहुत अच्छे हैं , दोस्ती बहुत अच्छी है।

 

कल परसों जब यह खबर आयी की  इंडिया में फिर 118  चाइनीज ऐप  को बैन कर दिया गया जिसमें PubG का नाम भी हेड लिस्ट में शामिल है तो बहुत सारे लोगों के मन में यह चोंट लगी होगी। बिल्कुल ही चोंट लगी होगी जो भाई बंधु   PUBG खेलते थे , मै  भी खेलता था , बहुत सारे लोगों का PUBG  से रोजी रोटी थी । Tournament  खेलते थे जीतते थे , गेमिंग की भी एक अलग दुनिया है अलग कम्युनिटी है उनसे भी लोगो की   इनकम होती हैं उनका घर चलता है।

अब लोगों को चोंट तो लगी है लेकिन जहां तक मुझे लगता है कि सरकार का यह फैसला ठीक है क्योंकि  PUBG एक ऐसा game है दोस्तों जो बच्चों के mind  में हावी हो जाता है, लेकिन मेरे कई सारे viewer भी  PUBG खेलते हैं वे बुद्धिमान है वे PUBG  को सिर्फ game की तरह ही लेते है लेकिन हमारे ही दुनिया में हमारे ही बीच कई भाई बंधु कई सारे बच्चे ऐसे है जो ज्यादा समझदार नहीं है। तभी तो महीनों में हमें एक ना एक खबर हमें मिल ही जाती है कि  PUBG से इस बच्चे की जान गई उस बच्चे की जान गई । 

तो दोस्तों PUBG को तो बैन होना ही चाहिए था ।

India में YouTube बैन ना होने के कई कारण हैं जो निम्नलिखित हैं :-

 

·        YouTube के वजह से अपने इंडिया में  Business   काफी तेज़ी से चल रहा है। YouTube पर ads काफी तेजी से चलते है। ना ही Google Adsense  के थ्रू लगाया गया एड  और स्पॉन्सरशिप के द्वारा लगाया गया एड , जिसमें एडसेंस इंडिया में एक तरह से मार्केटिंग का फ्लू काफी तेज़ी से बढ़ रहा है और आगे और भी बढ़ेगा । एडसेंस की पकड़ दोस्तों डिजिटल इंडिया में ज्यादा है और आने वाले समय में यह और भी बढ़ेगा और भारतीय सरकार इस बात को समझती है ।

 

·        दोस्तों जब तक BJP GOVERMENTS है तब तक तो ना ही  मार्क बिलीगर्ड की कम्पनी  , बिल गेट्स की कम्पनी और ना ही GOOGLE  जैसी  कंपनियों का इंडिया में पत्ता कट होगा। ।

 

·        तीसरा प्वाइंट है डिजिटल इंडिया का सपना पूरा करना । इंडिया में यूट्यूब काफी तेजी से रफ्तार पकड़ चुका है । पिछली पांच सालों से लोग YouTube से सीखने का काम बहुत ज्यादा कर रहे है । लोगों को अगर कोई समस्या होती हैं तो वे चाहे इंजीनियरिंग हो , पढ़ाई हो , खेल , कुक। , बिजनेस , या स्टूडेंट की कोई प्रोजेक्ट हो YouTube  से ये सारी चीज़े सीखने को मिल जाती हैं वो भी टोटली फ्री    तो सरकार इन सब बातों को समझती है कि YouTube कहीं न कहीं लोगो की मदद कर रहा है , सहायता कर रहा है । मनोरजन में तो YouTube का ज्यादा हिस्सा है लेकिन हेल्पिंग में भी , सोशल वेलफेयर में भी YouTube बहुत बड़ा योगदान प्रकट कर रहा है ।

 

·        इसी वजह से मेरे भाई बंधु जो आर्टिकल पड़ रहे है वे बिल्कुल satisfy हो जाए इंडिया में  YouTube कभी बैन नहीं हो सकता । लेकिन इस बात के साथ मै ये बात भी कहना चाहूंगा की आप सभी YouTube को फूल टाइम मत लीजिए , YouTube के साथ साथ अपना कुछ और काम सुरु कर दीजिए।  कोई बिजनेस कर सकते है अगर आप YouTube से अच्छी खासी incom generate कर रहे है। अगर आप एक स्टूडेंट है तो आप पढ़ाई को continuous जारी रखें बाद में अगर आपकी जॉब लग जाती हैं तो आप  YouTube को पार्ट टाइम कर सकते है। 

 

लेकिन फिलहाल आप निश्चिंत रहिए की  YouTube इंडिया में बैन नहीं होगा   और  PUBG खेलने वाले बच्चे अगर इस आर्टिकल को पड़ रहे है तो फीडबैक कॉमेंट में जरूर दे की  PUBG बैन होने से क्या फीलिंग aayi ।।।

सो बहुत बहुत शुक्रिया धन्यवाद पूरी आर्टिकल पड़ने के लिए  GOD BLESS YOU आपका दिन शुभ हो ।।।

 

Post a Comment

Please Follow My page

Previous Post Next Post